0
65

लीजधारी ज्ञानचंद अग्रवाल के कुजाम् माइंस की समुचित जांच हो : विजय सिंह ।

बसंत कुमार गुप्ता गुमला.

झारखंड नवनिर्माण दल से जुड़े बॉक्साइट माइन्स रैयत मजदूर समिति बिशुनपुर के तत्वाधान में पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत कुजाम माइंस लीजधारी द्वारा माइनिंग एक्ट का किए जा रहे उल्लंघन के खिलाफ जांचोपरांत कार्रवाई करने की मांग को लेकर स्वर्गीय कार्तिक उरांव बिशुनपुर चौक में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बॉक्साइट माइन्स रैयत मजदूर समिति के बिशुनपुर प्रखंड अध्यक्ष प्रकाश उरांव के नेतृत्व में प्रदर्शन किया गया ।
इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित झारखंड नवनिर्माण दल के संयोजक विजय सिंह ने कहा कि कुजाम माइंस लीजधारी सिर्फ बॉक्साइट का दोहन व सीएसआर के तहत खर्च करने वाली राशि का 25 वर्षों से सिर्फ गबन किया जा रहा है । श्री सिंह ने यह भी कहा कि कुजाम माइंस लीजधारी के द्वारा रखे गए स्थायी मजदूर , सीएसआर के तहत की जा रही कार्यों व लीज से बाहर बॉक्साइट का अवैध उत्खनन की जांचोपरांत 15 दिनों के अंदर कार्रवाई नहीं होने की स्थिति में रैयत व मजदूरों द्वारा भूख हड़ताल के लिए तैयारी करने की बात कही ।
श्री सिंह ने झारखंड नवनिर्माण दल द्वारा गुमला – लोहरदगा के सीमांत पर अल्मुनियम कारखाना निर्माण की मांग को लेकर आयोजित जिला मुख्यालय गुमला में 14 सितंबर 2020 को धरना प्रदर्शन कार्यक्रम में बिशुनपुर से भी रैयत व मजदूरों को भाग लेने की अपील की है। झारखंड नवनिर्माण दल व बॉक्साइट माइन्स रैयत मजदूर समिति बिशुनपुर का एक प्रतिनिधिमंडल बिशुनपुर बीडीओ से मिलकर ज्ञापन सौंपा तथा ज्ञापन में कुजाम माइंस क्षेत्र में माइनिंग एक्ट का हो रहे उल्लंघन, सीएसआर के द्वारा की जा रही कार्यों व अवैध बॉक्साइट उत्खनन तथा खनन किये गए भूमि को समतलीकरण कर रैयतों को कृषि योग्य भूमि बनाकर की गई वापसी की जांच के अलावे रैयत व मजदूरों को उनका हक दिलाने की मांग की गई है । प्रदर्शन में मुख्य रूप से बॉक्साइट माइन्स रैयत मजदूर समिति के सचिव आदित्य सिंह, शिवप्रसाद साहू , रामप्यार तुरी , मंगरा उरांव हरिश्चंद्र खेरवार, महरंग खेरवार, आशीष असुर, सुदामा उराँव, विश्वा प्रजापति , बंधन लोहरा , शिवप्रसाद नायक, सुगंध चीक बड़ाईक सहित दर्जनों रैयत मजदूरों ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here