0
72

आस्था व विश्वास के साथ हुआ अनन्त देव की पूजा

बसंत कुमार गुप्ता

गुमला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में अनन्त चतुदर्शी पर्व मंगलवार को मनाया गया। गुमला जिला मुख्यालय के रौनियार मंदिर, शक्ति मंदिर, घाटो बगीचा स्थित महावीर मंदिर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में आस्था और विश्वास के साथ अन्नत व्रत की पूजा कर भक्तों द्वारा बांह में चौदह गांठ का पवित्र धागा बांधकर अपने सुख, शांति व समृद्धि की कामना की।

अनन्त व्रत में भक्त भगवान विष्णु की पूजा करते हैं और भगवान विष्णु के अनन्त देव रूप की कथा का श्रवण करते हैं। पुरोहित के वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ भगवान अनन्त की पूजा धूप दीप नैवेद्य से की गई और क्षीर समुद्र का मंथन कर अनन्त देव की खोज की। श्रद्धालुओं ने दिन भर उपवास रखा।

पुरोहितों ने कहा कि अनन्त देव की पूजा से सुख शांति व समृद्धि की प्राप्ति होती है। घरों पर भी अनन्त देव की पूजा भक्ति भाव के साथ की गई। वहीं जिले के चैनपुर, डुमरी, घाघरा, पालकोट, बसिया, कामडारा, सिसई , भरनो आदि प्रखंडों में भी अनंत चतुर्दर्शी पर्व धूम धाम से मनाया गया। भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष एवं समाजसेवी विनय कुमार लाल ने अनंत देव की पूजा अर्चना कर समाज और देश के चहुमुखी विकास के लिए भगवान से प्रार्थना की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here