0
97

गर्भवती व धातृ माताओं को पोषण के नाम पर दिया जा रहा सड़ा हुआ अनाज

गुमला जिला के बसिया में मामला हुआ सार्वजनिक

बसंत कुमार गुप्ता/केदारनाथ दास,बसिया

बसिया के आंगनबाड़ी केन्द्रों में गर्भवती महिलाओं और धातृ माताओं को पौष्टिक पोषण देने की महत्वाकांक्षी योजना पर अब लगता है भ्रष्टाचार की नजर लग गई है।

आज यह मामला यहाँ तब सार्वजनिक हो गया जब इन महिलाओं को दिए गए खाद्यान्न कीट में सड़ चुके खराब बादाम,दाल आदि की आपूर्ति की गई।

मिली जानकारी के अनुसार जनजाति बहुल बसिया प्रखंड क्षेत्र में टीएचआर के अंतर्गत मिलने वाले राशन के आवंटन की जवाबदेही स्वयंसेवी संस्था झारखंड स्टेट लाइब्लीहुड प्रोमोशन सोसाईटी (जेएलपीएस) को दी गई है। संदर्भवश दुर्भाग्यपूर्ण मामला यह है कि तकनीकी कारणों का हवाला देते हुए इस संस्था के द्वारा विगत तीन माह में आंगनबाड़ी केंद्रों से संबंधित योजना से जुड़े किसी भी जरुरतमंद महिला को पोषण कीट उपलब्ध ही नहीं कराया गया और अब जबकि तीन महीनों बाद आंगनबाड़ी सेविकाओं के माध्यम से कीट उपलब्ध कराया गया है तो सामानों की गुणवत्ता पर तमाम तरह के सवाल उठने लगे हैं।

इस मामले में समाजसेवी और आरटीआई कार्यकर्ता संदीप दास ने जानकारी देते हुए बताया कि जो खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया है वह किसी भी दृष्टि से खाने लायक नहीं है। बताते चलें कि इस लॉट के आवंटित अनाज कीट का वितरण प्रखंड क्षेत्र के तमाम आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए किया गया है लेकिन कलिगा गांव की कुछ महिलाओं ने इस तरह के गुणवत्ताहीन व खराब राशन को लेने से मना करते हुए आज मामले को सार्वजनिक कर दिया।

मामले की जानकारी मिलने पर संदीप दास ने तथाकथित संस्था के स्थानीय कर्ताधर्ताओं से इसकी शिकायत की। इस शिकायत के बाद जेएसपीएल कर्मियों ने कलिगा आंगनबाड़ी से संबंधित सेविकाओं को पुनः बुलाकर आवंटित राशन वापस ले लिया है परन्तु बसिया प्रखंड क्षेत्र के शेष बचे तमाम आंगनबाड़ी केंद्रों में बंटे इस सड़े गले व गुणवत्ताहीन अनाज कीट के वितरण का सवाल अब भी यथावत बना हुआ है।

इस मामले में बसिया के प्रखंड विकास पदाधिकारी व प्रभारी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी रविन्द्र कुमार गुप्ता ने बताया कि यह मामला उनके संज्ञान में भी आया है और उन्होंने इसकी त्वरित जाँच हेतु संबंधित पर्यवेक्षिकाओं को आदेश निर्गत कर दिया है। उन्होंने सख्त लहजे में बताया कि गर्भवती व धातृ माताओं के स्वास्थ्य से जुड़े इस मामले में दोषी को चिन्हित कर अविलंब कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here