रांची के रुक्का डैम में हुआ गंगा उत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ

0
235

रांची के रुक्का डैम में हुआ गंगा उत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ

सभी पदाधिकारियों ने श्रमदान कर चलाया स्वच्छता अभियान

पौधारोपण कर पदाधिकारियों ने दिया क्लीन एन्ड ग्रीन संदेश

उपस्थित जिला एवं प्रखंड स्तर के पदाधिकारियों एवं कर्मियों ने लिया स्वच्छता शपथ

आशीष केरकेट्टा,रांची 

सोमवार, दिनांक- 02.11.2020 को रांची के रुक्का डैम किनारे से गंगा उत्सव 2020 कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। निदेशक सूडा श्री अमित कुमार सहित उपस्थित सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों ने श्रमदान कर डैम के किनारे पर फैले कचरे की साफ – सफाई करते हुए गंगा उत्सव का शुभारंभ किया। स्वच्छता अभियान के पश्चात निदेशक सूडा सहित सभी पदाधिकारियों ने पौधारोपण कर क्लीन एन्ड ग्रीन का संदेश दिया।

सोमवार को रांची के रुक्का डैम में नमामि गंगे मिशन के तहत आयोजित हो रहे गंगा उत्सव कार्यक्रम 2020 का शुभारंभ किया गया। इस दौरान निदेशक सूडा की उपस्थिति में जिला एवं प्रखंड स्तर के पदाधिकारियों तथा कर्मियों द्वारा श्रमदान कर डैम के आस-पास की साफ – सफाई की गई। साथ ही, सभी पदाधिकारियों द्वारा पौधारोपण किया गया।

कार्यक्रम के दौरान आमजनों से जल श्रोतों के आस पास साफ – सफाई बरतने का संदेश दिया गया।

“डैम या जलश्रोतों की साफ – सफाई के लिए हम सभी को खुद को जागरुक रखना होगा। गंगा उत्सव जैसे कार्यक्रम आम जनमानस के बीच जागरुकता फैलाने हेतु आयोजित की जाती है और हमें अपने अलावा दूसरों को भी इस सम्बंध में जागरुक करना चहिए।”

“अभी जो भी लोग यहां उपस्थित हैं, वो सभी श्रमदान के दौरान यह याद रखें कि अभी यहां से जाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि यहां किसी भी तरह का प्लास्टिक कचरा कम से कम नहीं दिखना चाहिए।”

राँचीवासियों से अपील है, “जो भी लोग डैम के आस – पास या किनारों पर पिकनिक मनाने के लिए आते हैं, कृपया अपने साथ डस्टबिन बैग अवश्य लाएं और सभी कचरा जमा कर अपने साथ ले जाएं। डैम के किनारे जहां-तहां कचरा नहीं फेंकें। इससे न सिर्फ़ हमारे जलश्रोत साफ रहेंगे अपितु देशभर में यह संदेश जाएगा कि रांची के लोग स्वच्छता के प्रति जागरुक हैं और अपने शहर को स्वच्छ रखते हैं।”

कार्यक्रम के अंत में उपस्थित सभी लोगों ने गंगा स्वच्छता शपथ लिया। साथ ही, कभी भी जलश्रोत के किनारे कचरा नहीं फैलाने एवं साल में 100 घण्टे अपने आस पास के जलश्रोतों की सफाई के लिए दान करने की शपथ ली।

कार्यक्रम के दौरान उप विकास आयुक्त रांची, डीएफओ रांची, एसपी ग्रामीण, एसडीएम रांची, अपर समाहर्ता रांची, डायरेक्टर एनईपी रांची, जिला खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी रांची, स्थापना उप समाहर्ता, जिला कृषि पदाधिकारी रांची, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी,ओरमांझी प्रखण्ड के उप प्रमुख, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधीक्षण अभियंता, कार्यपालक अभियंता एवं अन्य कर्मीगण , प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित करमा पंचायत एवं ओरमांझी प्रखंड के जन प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। ओरमांझी प्रखण्ड के शिक्षकों ने भी भाग लिया।

कार्यक्रम का संचालन नगर विकास विभाग के सहायक निदेशक संजय कुमार ने किया।

विभिन्न प्रखंडों में भी मनाया गया गंगा उत्सव

रांची जिलान्तर्गत विभिन्न प्रखंडों में भी गंगा उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इस दौरान संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकरियों के अलावा कर्मियों ने भी विभिन्न डैमों तथा जलश्रोतों के आस – पास जा कर साफ – सफाई अभियान चला कर स्वच्छता संदेश दिया।

स्वर्ण रेखा उद्गम स्थल नगड़ी में भी विशेष रूप से कार्यक्रम आयोजित किया गया

इस दौरान गेतलसूद डैम क्षेत्र, धुर्वा, कांके डैम, पिस्का सहित विभिन्न स्थानों पर गंगा उत्सव आयोजन के तहत साफ – सफाई श्रमदान अभियान चलाया गया।

निबंध एवं पेंटिंग प्रतियोगिता के लिए अंतिम तारीख कल तक

गंगा उत्सव के अवसर पर निबन्ध एवं पेंटिंग प्रतियोगिता भी आयोजित है जिसकी अंतिम तारीख दिनांक 3 नवम्बर है।सभी प्रतिभागी अपने निबन्ध और पेंटिंग को व्हाट्सएप नम्बर *8651514821* पर भेज सकते हैं। विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here